एसएससी जीडी सिलेबस .2023, कांस्टेबल परीक्षा सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

 एसएससी जीडी सिलेबस 2023 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। एसएससी ने एसएससी जीडी पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को संशोधित किया है। इस पेज पर आपको एसएससी जीडी सिलेबस 2023 और परीक्षा पैटर्न के बारे में अपडेट मिलेगा।

Ssc gd syllabus


एसएससी जीडी सिलेबस

एसएससी जीडी पाठ्यक्रम 2023:  एसएससी ने एसएससी जीडी 2023 परीक्षा की आधिकारिक अधिसूचना के साथ एसएससी जीडी 2023 परीक्षा के लिए नया परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम जारी किया है। इच्छुक उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए विभिन्न टेस्ट सीरीज़ और मॉक टेस्ट का अभ्यास करना चाहिए। एसएससी जीडी परीक्षा पैटर्न 160 अंकों का होगा और प्रश्न एमसीक्यू प्रकार के होंगे। एसएससी जीडी परीक्षा के लिए, एसएससी जीडी पाठ्यक्रम में सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्क, सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता, प्रारंभिक गणित और अंग्रेजी/हिंदी भाषा शामिल हैं। विस्तृत एसएससी जीडी सिलेबस नीचे दिया गया है। इसके अलावा, नवीनतम एसएससी जीडी परीक्षा पैटर्न विवरण भी देखें।

एसएससी जीडी सिलेबस 2023

एसएससी जीडी सिलेबस 2023: अपनी तैयारी शुरू करने या मॉक टेस्ट का प्रयास करने से पहले, सिलेबस और परीक्षा पैटर्न जानना महत्वपूर्ण है। यहां हमने नवीनतम संशोधित एसएससी जीडी सिलेबस परीक्षा प्रदान की है। जो उम्मीदवार एसएससी जीडी परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे हैं, उन्हें कर्मचारी चयन आयोग द्वारा प्रदान किए गए नवीनतम एसएससी जीडी पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के साथ अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए। इस लेख में, हम एसएससी जीडी कांस्टेबल 2023 के परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम पर चर्चा करेंगे।

एसएससी जीडी सिलेबस 2023- सारांश

उम्मीदवारों को एसएससी जीडी कांस्टेबल पदों के विस्तृत पाठ्यक्रम के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए ताकि वे उत्साहपूर्वक और रणनीतिक रूप से तैयारी करने का मन बना सकें। उम्मीदवार नीचे दी गई अवलोकन तालिका देख सकते हैं।.

एसएससी जीडी कांस्टेबल सिलेबस 2023

संगठन का नाम: कर्मचारी चयन आयोग

डाक :सिपाही

वर्ग :पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न

परीक्षा मोड :ऑनलाइन

प्रश्नों की कुल संख्या :80

कुल मार्क: 160

अवधि :60 मिनट(1 घंटा)

नकारात्मक अंकन :0.50

आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/

एससी जीडी चयन प्रक्रिया

एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए चयन प्रक्रिया में 4 चरण शामिल हैं और संदर्भ के लिए नीचे दिया गया है


ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट

शारीरिक मानक परीक्षण

शारीरिक दक्षता परीक्षण

चिकित्सीय परीक्षा

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा पैटर्न 2023

उम्मीदवारों की भर्ती के लिए एसएससी जीडी कांस्टेबल 2023 परीक्षा तीन अलग-अलग चरणों में आयोजित की जाएगी। एसएससी जीडी कांस्टेबल के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न में तीन चरण शामिल हैं:


एसएससी जीडी लिखित परीक्षा

पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षण) और पीएसटी

चिकित्सा परीक्षण एवं दस्तावेज़ सत्यापन.

एसएससी जीडी सिलेबस 2023: पूरा

लिखित परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है और यह एक एमसीक्यू पेपर है।

समय अवधि: 1 घंटा

प्रत्येक गलत प्रश्न के लिए 0.50 अंक काटे जाएंगे।

परीक्षा में कुल 80 प्रश्नों के साथ 4 खंड शामिल हैं।

कांस्टेबल 2023 पीएसटी टेस्ट

लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को पीईटी परीक्षा के साथ शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) के लिए उपस्थित होना होगा। जो उम्मीदवार पीएसटी के लिए अर्हता प्राप्त करने में विफल रहेगा, उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।\


ऊंचाई 


पुरुष: 170 सेमी

महिला: 157 सेमी

कुछ श्रेणियों के उम्मीदवारों को ऊपर उल्लिखित ऊंचाई में छूट की अनुमति है। ऐसे उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई के शिथिल मानक इस प्रकार हैं

छाती


पुरुष उम्मीदवारों के सीने के माप के निम्नलिखित मानक होने चाहिए:

गैर-विस्तारित: 80 सेमी

न्यूनतम विस्तार: 5 सेमी

कुछ श्रेणियों के उम्मीदवारों को छाती के माप में छूट दी गई है। ऐसे उम्मीदवारों के लिए छाती माप के शिथिल मानक इस प्रकार हैं

एसएससी जीडी सिलेबस 2023-एफएक्यू

Q1. मैं एसएससी जीडी परीक्षा की तैयारी कैसे करूं?

उत्तर. उम्मीदवारों को एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा पैटर्न और एसएससी जीडी कांस्टेबल पाठ्यक्रम की समझ के साथ अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए, जो उपरोक्त लेख में पूरी जानकारी के साथ दिया गया है।


Q2. मैं संशोधित एसएससी जीडी सिलेबस 2023 कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

उत्तर. लेख में एसएससी जीडी सिलेबस 2023 (संशोधित) का वर्णन किया गया है।


Q. क्या एसएससी जीडी 2023 परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन है?

उत्तर. हां, एसएससी जीडी 2023 परीक्षा में 0.50 नकारात्मक अंकन है।


Q. क्या एसएससी जीडी परीक्षा में कोई अर्हता अंक हैं?|

उत्तर. हां, एसएससी जीडी 2023 परीक्षा में प्रत्येक श्रेणी के लिए अर्हक अंक हैं। योग्यता परीक्षा के ऊपर, आयोग द्वारा एक कट-ऑफ अंक भी तय किया जाता है।


Q. एसएससी जीडी 2023 में अंकन योजना क्या है?

उत्तर. एसएससी जीडी परीक्षा 2023 में, प्रत्येक सही उत्तर के लिए, उम्मीदवारों को 1 अंक मिलेगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, उम्मीदवारों को 0.50 अंक का दंड दिया जाएगा।


Post a Comment

Previous Post Next Post