Investment : वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेस्ट निवेश योजना, मिलेगा गारंटेड रिटर्न

 

Investment : वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेस्ट निवेश योजना, मिलेगा गारंटेड रिटर्न

देखा जाये तो पैसों की सबसे अधिक किल्ल्त रिटायरमेंट के बाद ही होती है, ऐसे में अपने रिटायरमेंट के बाद के वित्तीय आवश्यकताओं के लिए अभी से निवेश प्लान करना एक अच्छा उपाय है.

चूँकि यह निवेश बुढ़ापे में खास जरूरतों को पूरा करने व सुरक्षा प्रदान करने के लिए हैं, पैसों को सहीं जगह निवेश करना अहम जरुरत है.

नीचे कुछ निवेश विकल्प दिया गया है जो सीनियर सिटीजन के निवेश लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं –

यह पढ़ें : Mutual Fund : 18 की उम्र में आपका बेटा होगा 50 लाख का मालिक, इस तरह करें म्यूचुअल फंड निवेश प्लान

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए उपलब्ध है, योजना के तहत सीनियर सिटीजन 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकता है.

बात करें योजना के लाभ की तो गारंटीड रिटर्न के साथ, बेहतर ब्याज दर निश्चित तिमाही भुगतान व 5 साल के समय अवधि के लिए निवेश प्रदान करता है.

senior citizen investment

फिक्स डिपॉजिट

फिक्स डिपॉजिट योजना का लाभ बैंक या पोस्ट आफिस में अकाउंट खुलवाकर लिया जा सकता है, वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्स डिपॉजिट स्कीम आकर्षक ब्याज दर की पेशकश करता है, यहाँ निवेश किया गया पैसा गारंटेड व सुरक्षित होता है।

म्यूचुअल फंड

डेट म्यूचुअल फंड वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है, जो दूसरे निवेश तरीकों की तुलना में अधिक रिटर्न जनरेट करता है, डेट फंड में पैसे मुख्य रुप से फिक्स्ड इनकम इंस्टूमेंट में निवेश किये जाते हैं, इसलिए अन्य म्यूचुअल फंड की तुलना में अधिक सुरक्षित है, हालाँकि इन फंड्स में निवेश जोखिम भी शामिल है, इसलिए निवेश से पहले अपने जोखिम क्षमताओं का आंकलन करें.

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

यह योजना डाकघर यानी पोस्ट आफिस के तहत संचालित है, इस योजना में मासिक आय, तिमाही ब्याज दर संसोधन व 5 वर्ष की मैच्योरिटी अवधि शामिल है.

ध्यान दें –

निवेश प्लान करते समय, टैक्स, मनी लिक्विडिटी, जोखिम व महगाई पर खास ध्यान दें, इस प्रकार आप अपने निवेश लक्ष्यों को बेहतर तरीके से पूरा कर पायेंगें.

Post a Comment

Previous Post Next Post